Hello Friends, अगर आप एक Blogger है, YouTuber है या फिर किसी Advertise Agency के साथ मिलकर अपने business को Promote करते है तो CSC पर आज का यह Article आपके लिए बहुत काम का है क्योंकि आप सभी का ये जानना बहुत जरूरी है की Online Advertising किस तरह से काम करती है। दोस्तों जैसा कि आपको पता होगा कि Google AdSense एक बहुत ही Powerful Advertisement Network है। अगर आप Blogger या YouTuber है तो आप भी अपने blog या videos पर Google AdSense के Ads लगाकर पैसे कमाते होंगें। इस दौरान आपने कभी ना कभी CPM, CPC, CTR, CPA और RPM के बारे में जरूर सुना होगा। आपने कभी ये सोचा है या जानने की कोशिश की है कि ये क्या होते है और इससे आपकी Income पर किस प्रकार से असर होता है। नए Bloggers को यह पता नहीं होता है कि CPM, CPC, Page CTR और Page RPM क्या हैं ? इन शब्दों के ज्ञान की कमी के कारण, नए AdSense Users Google Adsense की Income Report को नहीं समझ पाते हैं। और ना ही वो यह जान पाते है कि वो अपनी Earning किस तरह से बढ़ा सकते है।
इनके बारे में जानने से पहले मैं आपको Online Advertising के cycle के बारे में बताता हूँ। Online Advertising में ज्यादातर 3 Parties (People या Company) शामिल होती हैं। इसमें पहली Party Advertiser (Business Owner) होता है जो अपने business को promote कराने के लिए Ads और पैसा देते है। दूसरी Party यहाँ Publisher (Blogger, YouTuber) होते है जो अपने Content (Blog या Video) के साथ Ads लगाता है। तीसरी और सबसे Important party होती है Advertising Agencies (Google Adwords, Media.net, Bidvertiser, Chitika) जो Advertiser और Publisher दोनों के बिच में एक Mediator का काम करते है और Advertiser के Ads को सही Publisher के जरिये सही Users तह पहुचाने में सहायक होते है। अब इस प्रक्रिया के दौरान Advertiser को Ads के लिए कितने पैसे खर्च करने होते है और Publisher को Ads दिखाने के कितने पैसे मिलते है। यह सब कुछ इन्ही 5 Words (CPM, CPC, CTR, CPA और RPM) से समझा जाता है।
तो चलिए जानते है कि –
- Google Adsense CPC क्या होता है ?
- Google Adsense CPM क्या होता है ?
- Google Adsense CTR क्या होता है ?
- Google Adsense RPM क्या होता है ?
- CPA क्या होता है और इन सभी में क्या Difference होता है?
नीचे लिखे Article में आपके सभी सवालों के जवाब हैं, जो आपके लिए बहुत उपयोगी है। कृपया इस Article को ध्यानपूर्वक पढ़े ।
CPM CPC CTR RPM Kya Hai ?
CPC, CPM, Page CTR, Page RPM और CPA के बारे में जानकारी देने से पहले मैं आप सभी को Impression और Click की जानकारी देना चाहता हूँ ।
Impression : किसी भी Blog/Website/Video पर किसी Visitor या User के द्वारा कम से कम एक विज्ञापन (advertisement) देखे जाने को Google Adsense द्वारा एक impression गिना जाता है। मतलब कि Visitor या User द्वारा देखे जाने वाले विज्ञापनों की कुल संख्या Impression कहलाती है।
Click : जब कोई Visitor या User किसी विज्ञापन (Advertisement) पर click करता है और उस विज्ञापन को देखता है, तो इसको Google Adsense द्वारा एक Click गिना जाता है।
तो चलिए अब एक एक करके सभी Terms के बारे में जानते है –
CPM (Cost Per Thousand) kya hai ?
यहाँ आप CPM की Full Form देखकर Confuse हो सकते है, लेकिन मैं आपको बता दूँ कि यहाँ CPM का अन्तिम अक्षर M रोमन नंबर 1000 को प्रदर्शित करता है। (“M” in CPM represents the Roman Numeral for 1,000). यह AdSense का सबसे basic tool है जिसे Cost per Thousand of Impressions भी कहते है। इस CPM tool के जरिये Advertiser यह calculate करता है की उसके Ad को किसी Blog या Video पर 1000 बार दिखाने (Impression) पर उसे कितनी Cost pay करनी होगी और साथ ही Publisher इससे यह पता कर सकता है कि उसके Blog या Video पर 1000 बार Ads देखे जाने पर (Views/Impression) उसको कितना पैसा मिल रहा है। Advertisers CPM के लिए Google पर bid करते है और इसकी Cost वहां Set करते है कि वो 1000 Impression के लिए कितना पैसा Pay करना चाहते है। CPM bidding ज्यादातर उन advertisers के लिए best होती है जो सिर्फ brand awareness पर ज्यादा focus करते है।
For Example – सबसे पहले Advertiser अपने Ad की कुल Cost निकालता है और फिर CPM के लिए Keyword के हिसाब से Bid करता है। मान लीजिये उसने अपने Ad के लिए CMP $2 निर्धारित की है तो इसका मतलब है कि Google AdSense उस Advertiser का Ad 1000 बार दिखाने के लिए उससे $2 charge करेगा। अब बात करते है Publisher को कितना पैसा मिलेगा तो मान लीजिये आपके Blog या Video को 5000 Impression मिलते है। तो Income = Impressions/1000 * CPM formula का उपयोग करके हम निकाल सकते है कि हमें कितना पैसा मिलेगा यानी 5000/1000 * $2 = $10.
नोट :- प्रत्येक Ad की CPM Keywords और Ad की Location के हिसाब से अलग अलग होती है।
CPM कैसे Calculate करते है ?
CPM = Cost for Per 1000 Impressions
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CPC (Cost Per Click) kya hai ?
यह सबसे ज्यादा Use होने वाला और Advertisers के बीच सबसे Popular term है। इसमें पैसा Per Click के अनुसार Pay किया जाता है और यहाँ Impression का कोई मतलब नहीं होता है। CPC में एक Advertiser तब pay करता है जब किसी Website/Blog या Video पर कोई Visitors आता है और उसके Ads पर Click करता है। अगर आप Blogger या YouTuber है और आपने CPC Ads को अपने blog पर लगा रखा है। तो जब आपका कोई Visitors उन Ads पर click करेगा तभी आपको Per Click कुछ पैसा मिलेगा सिर्फ Ads के show होने या Impression होने पर आपको पैसा नही मिलेगा।
CPC के Rates कभी भी fixed नही होते है। CPC की Rate $2 per Click भी हो सकती है और 2 Cents per Click भी। क्योंकि CPC की Rate किसी भी Keywords के Competition, उसकी Success Rate और कुछ अन्य Factors पर निर्भर करती है। जितना ज्यादा Keyword का Competition होगा उतना ही ज्यादा उसकी demand होगी और Cost भी उतनी ही ज्यादा होगी। For example – Keyword “Finance” की CPC किसी भी अन्य Keyword जैसे “Songs” या “Poem” से ज्यादा होगी।
CPC कैसे Calculate करते है ?
CPC = Advertiser की total cost / Number of clicks
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CTR (Click Through Rate) kya hai ?
अभी ऊपर आपने CPM और CPC के बारे मे जाना जो की Advertising की Cost निकालने में सहायक होती है और अब हम CTR की बात करेंगें जो कि CPM और CPC दोनों पर ही निर्भर करती है। यहाँ CTR किसी भी Advertiser के लिए उसके Ads की Efficiency या Effectiveness को पता करने में सहायक होती है। इसका मतलब है की CTR द्वारा यह पता लगाया जाता है कि आपकी Website या Blog पर कितने Impression थे या कितने लोगों ने Ads Banner को देखा और उनमें से कितने लोगो ने उन Ads पर Click किया। अतः हम बोल सकते है की CTR के जरिये Advertiser यह देखता है की उसके Ads उसके लिए कितने फायदेमंद (Effective) रहे है।
For Example – मान लीजिये आपका Ad Banner कुल 100 लोगों ने देखा लेकिन केवल 3 लोगों ने ही उस Ad पर click किया तो आपकी CTR 3% या 0.03 होगी। अतः इस प्रकार से जितने लोगो ने Ad Banner को दखकर उस पर click किया CTR उसका Percentage Rate होता है।
CTR को कैसे calculate करते है?
CTR = Number of Click / Number of Impressions * 100
RPM (Revenue Per Thousand Impressions) kya hai ?
RPM को Page RPM कहते है जिसका मतलब होता है कि आपने 1000 Page Views (PVs) से कितनी Earning की है उसकी Avarage Earning ही Page RPM होती है। जैसा कि आप जानते है एक Page पर लगभग 3 से 5 Ads होती है। तो एक Page View पर उतने ही Impression होंगे जितने की Ads लगे होंगे। अतः Impression हमेशा Page Views से ज्यादा होते है। Page RPM हमेशा CTR तथा CPC दोनों पर निर्भर करती है। RPM जितनी अधिक होगी Blogger या YouTuber की Earning उतनी ही अधिक होगी। RPM increase करने के लिए CTR और CPC दोनों ही increase करनी होगी।
For Example – मान लीजिये आपने 1000 Page Views से $20 की Earning की है और आपकी Ad Impression 5000 है तो आपकी Page RPM $4 होगी।
Page RPM कैसे Calculate करते है?
Page RPM = (Estimated earnings / Ad impressions) * 1000
CPA (Cost Per Action) kya hai ?
CPA को हम Cost per Action, Cost Per Acquisition, Pay per Action (PPA) और Cost per Conversion भी कहते है। CPA को ज्यादातर Affiliate Marketing मे use किया जाता है। यह एक Online Advertising Pricing Model है जिसमे Advertiser प्रत्येक Specific Action के लिए pay करते है जैसी की Newsletter Sign-Up, Registration, Form Submission या फिर Product Purchase पर। अतः इस प्रकार की Payment Scheme में Advertiser किसी Publisher (Blogger/YouTuber) को तभी Pay करता है जब कोई Visitors उसके Ads पर click करके उपरोक्त कोई भी Transaction को complete करता है।
यह ठीक उसी प्रकार काम करता है जैसे Affiliate Marketing में कोई Product Purchase करने पर आपको Commission मिलता है। इसी process को Cost Per Action (CPA) कहा जाता है।
दोस्तों ये वो सभी Terms थे जो आपको Online Earning के लिए जानने जरुरी थे। अगर आप Adsense के द्वारा पैसे कमाने के बारे में Serious है और Blogging या फिर YouTube से पैसे कमाना चाहते है। तो इस website पर इससे सम्बंधित दुसरे Articles भी पढ़े और प्रतिदिन visit करते रहे। आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।
तो दोस्तों ये Post थी “What is CPM, CPC, CTR, CPA and RPM in Hindi” के बारे में हिन्दी में। इस Post में मैंने आपको बताया AdSense, Blogging और YouTube के जरिये Online Earning में काम आने वाले Terms कौन कौन से है और उनका मतलब क्या है? मुझे उम्मीद है कि इन सभी Terms के बारे में आपको बहुत अच्छे से जानकारी मिल गयी होगी। मुझे Comment के माध्यम से जरूर बताईये कि आपको ये Post कैसी लगी। अगर आपका इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप नीचे Comment करके मुझसे पूछ सकते है। मैं जरुर उन सवालों का जवाब देने की कोशिश करूँगा और मुझे आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी। 🙂
।। Thank You ।।
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Bahut hi accha blog hai . Kaafi acchi jankari mili hai thanks you sir
Aapne itne Vistar se Yah bataya hai, Ki mai Total Puri Tarah se samajh Gaya,
Nahi 4 Year Ho Gaye Adsense Upyog karte karte,
Aise hi vistar se Likhe,
Bahut Bahut Dhanyawad Dost
Thanks For This Information Sir
BAHUT ACHCHI JAANKARI DI HAI SIR AAPNE